Bipin Rawat Biography In Hindi 2021,CDS Bipin Rawat Death Reason

By | December 24, 2021

Bipin Rawat Biography In Hindi 2021 :- CDS Bipin Rawat Biography details,जनरल Bipin Rawat लाइफ जी की बायोग्राफी आप को इस पोस्ट में दी हुई है। जो व्यक्ति बिपिन रावत का जीवन परिचय,निधन के बारे में जानकारी लेना चाहता है,वे इस आर्टिकल में माध्यम से देख सकते है। आज हम आप को बिपिन रावत जी की कहानी बताने वाले है।

Bipin Rawat Biography In Hindi 2021

हेल्लो दोस्तों अगर बात की की जाए भारतीय सेना की तो हर आम आदमी भारतीय सेना की जरूरी सुचना देखना चाहता है,और Combined Defence Services Examination Bipin Rawat जी जो भारतीय सेना के पहले CDS थे। आज हम आप को बता दे की हेलीकॉप्टर हादसे में वो शहीद हो गए है। CDS General Bipin Rawat और उनकी पत्नी मधुलिका समेत कुल 13 अन्य जवान का आज 08 दिसंबर 2021 बुधवार को निधन हो गया. पूरा देश इस हादसे से बहुत ही ज्यादा दुखी है. भारतीय वायुसेना का एमआई-17 हेलीकॉप्टर 08 दिसंबर 2021 बुधवार को तमिलनाडु के नीलगिरि जिले में कुन्नूर के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें सवार भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और अन्य 13 की मौत हो गई।

Bipin Rawat Biography

16 मार्च 1958 को जनरल Bipin Rawat जी का जन्म उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल जिले में एक क्षत्र‍िय परिवार में हुआ था। उनका परिवार चौहान राजपूत परिवार से था और उनकी मां परमार क्षत्र‍िय वंश से थीं। उनके के पिता का नाम लक्ष्मण सिंह जी है। उनके पिता लक्ष्मण रावत सेना से लेफ्टिनेंट जनरल थे। इसलिए जनरल बिपिन रावत जी भी भारतीय सेना में शामिल होना चाहते थे। जनरल रावत ने 1978 में सेना की 11वीं गोरखा राइफल की 5वीं बटालियन से अपने करियर की शुरुवात की थी।

CDS Bipin Rawat Life Story in Hindi

Particular Details
Biography  CDS Bipin Rawa
Date of Birthday 16 March 1958
Death 08 December 2021
Death Place कुन्नूर, तमिलनाडु
Birthday Place पौड़ी गढ़वाल, उत्तराखंड
Age 63 Year
Fathers Name लक्ष्मण सिंह रावत

Bipin Rawat जी को चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी मेरठ के द्वारा उन्हें पीएचडी उपाधि से सम्मानित किया किया गया था। साल दिसंबर 1978 में बिपिन रावत जिको कमीशन ऑफिसर पर नियुक्ति मिली। जो उन के लिए सबसे बड़ी ख़ुशी की बात थी। उस के बाद उन को 31 दिसंबर 2016 को भारतीय थलसेना प्रमुख नियुक्त किया गया। इस पद के बाद उन को एक और बड़ा पद दिया गया जिस में आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत अपनी 61 साल की उम्र में 2019 में देश का चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) बनाया गया था। जो भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ व्यक्ति थे।

Education of General Bipin Rawat

आप को जानकारी के लिए बता दे की उन्होंने देहरादून के कैम्ब्रियन हॉल स्कूल और सेंट एडवर्ड स्कूल, शिमला से अपनी औपचारिक शिक्षा की प्राप्त कीऔर भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून और राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडकवासला में शामिल हो गए थे, वहा पर उनको ‘स्वॉर्ड ऑफ़ ऑनर’ से सम्मानित किया गया। उन्होंने वेलिंगटन से डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज (डीएसएससी),और यूनाइटेड स्टेट्स आर्मी कमांड में हायर कमांड कोर्स , कंसास में जनरल स्टाफ कॉलेज से भी स्नातक किया था।

धर्म हिन्दू
पेशा आर्मी अफसर
Post Name CDS अधिकारी
मृत्यु का कारण हेलिकॉप्ट क्रेश
Cast क्षेत्रीय राजपूत

Army Life:- पहली बार सीडीएस Bipin Rawat को 16 दिसंबर 1978 , को 11 गोरखा राइफल्स की 5वीं बटालियन में नियुक्त किया गया था। उनकी आर्मी लाइफ के शुरुवाती 10 साल आतंकवाद रोधी अभियानों का संचालन करते हुए बिताये। उन्होंने किबिथू में कर्नल के रूप में एलएसी के साथ अपनी बटालियन की कमान संभाली। सीडीएस बिपिन रावत ने जम्मू-कश्मीर के उरी में एक कंपनी की कमान संभाली जिस में वे मेजर के पद पर नियुक्त थे। फोर्स कमांडर की प्रशस्ति से दो बार सम्मानित किया गया था ,क्यों की उन्होंने कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य (MONUSCO) में अध्याय VII मिशन में बहुराष्ट्रीय ब्रिगेड और सोपोर में राष्ट्रीय राइफल्स के 5 सेक्टर की कमान पर थे।

Bipin Rawat ki Mot Ka Kaarn(Death Reason)

भारतीय सेना के चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी के 57 वें और अंतिम अध्यक्ष के रूप में भी कार्य किया। भारत सरकार द्वारा 27 वें सेनाध्यक्ष के रूप में उन्हें 17 दिसंबर 2016 को नियुक्त किया गया था और 31 दिसंबर 2016 को पदभार ग्रहण किया था। उन्हें 30 दिसंबर 2021 को पहले सीडीएस के रूप में नियुक्त किया गया था और 1 जनवरी 2020 को पदभार ग्रहण किया था। जो की भारत के पहले CDS थे।

Indian Army Official Website Click

जनरल Bipin Rawat अपनी पत्नी और अन्य सदस्यों के साथ हवाई यात्रा पर थे। अचानक ख़राब मौसम और तकनीकी प्रॉब्लम के कारण हेलीकॉप्टर क्रेश हो गया।जिस हेलीकॉप्टर में वे सवार थे उसका नाम IAF हेलिकॉप्टर Mi-17V5 था। जो सुरक्षा की दृष्टि से बहुत ही शानदार था। 8 दिसम्बर 2021 को तमिलनाडु के कुन्नूर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें CDS जनरल बिपिन रावत, उनके परिवार के सदस्य और कर्मचारी सवार थे. उन्हें भारतीय वायुसेना ने उनकी पत्नी मधुलिका रावत और 11 अन्य लोगों के साथ मृत घोषित कर दिया है।

Working Note :- इस पोस्ट में हमारी टीम के द्वारा आप को CDS Bipin Rawat जी के जीवन परिचय और मृत्यु के बारे में बताया गया है। हमारी टीम के द्वारा आप को एक अनुमानित सुचना दी गई है। यदि आप को उनकी जीवनी पसंद आई तो आप हमारी टीम को कमेंट कर के बता सकते है। इस पोस्ट से जुड़ा कोई सवाल है,तो आप कमेंट कर के पूछ सकते है। धन्यवाद हमारी टीम की और से आपका Fastresultalert

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *